Disadvantage of computer in hindi

hello friends आज के blog में हम Disadvantage of computer in hindi  के बारे में देखेंगे। आज तक हमने कंप्यूटर के सिर्फ फायदे ही फायदे पढ़े है। लेकिन आज मै आप को कंप्यूटर के कुछ नुकसान भी बताउगा। क्युकी कोई भी technology कितनी भी अच्छी क्यों ना हो अगर उसका उचित उपयोग नहीं किया जाये तो उसके कुछ ना कुछ दुष्परिणाम जरूर होते है। आज के blog में disadvantage of computer in hindi  के बारे में डिटेल से देखेंगे।

Disadvantage of computer in hindi

 

Disadvantage of computer in hindi: कंप्यूटर की कमिया

Health Issues:-

आज के भाग दौड़ भरी जिंदगी में हम हेल्थ पर वैसे ही ज्यादा ध्यान नहीं दे पा रहे और उसके साथ ये टेक्नोलॉजी का दिनभर उपयोग करने के कारन हेल्थ प्रोब. बढ़ती जा रही है। आज के दिन सभी काम कंप्यूटर से होते है। इसके कारन से पुरे दिन कंप्यूटर स्क्रीन के सामने बैठना पड़ता है जिस से आखो की रोशनी कम हो जाती है साथ में चस्मा भी लग जाता है, और इसके साथ ही आखो से संबदी कई अनेको परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसी के साथ दिनभर बैठे रहने से मोटापा जैसी परेशानी का सामना करना पड़ता है। और मोटापे से शुगर जैसी बीमारियों का सामना होता है।

Security Risks:

कंप्यूटर ने हमारे जीवन को सरल और आसान तो बना दिया है, लेकिन इसके साथ ही अनेको सुरक्षा संकटों के बारे में हमें सतर्क भी रहना चाहिए। आज की डिजिटल युग में, कंप्यूटर सुरक्षा के खतरों ने हर वयक्ति को चिंता में डाल दिया है,
वायरस और मैलवेयर: वायरस और मैलवेयर कंप्यूटर सिस्टम में चलाने वाले प्रोग्राम के रूप में आ सकते हैं और डेटा को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
साइबर बुलिंग: इंटरनेट पर साइबर बुलिंग बढ़ रही है, जिसमें लोगों को ऑनलाइन परेशान किया जाता है और उनकी निजी जानकारी को पब्लिक किया जाता है।
इसके बचाव के लिए आवश्यक है की कंप्यूटर के ोपेर्टिंग सिस्टम को टाइम से अपडेट रखे और इसके साथ ही अच्छा पासवर्ड का उपयोग करे, अच्छा पासवर्ड वो होता है जिसमे स्पिकाल चार, चार और नंबर से मिलकर बना होता है। इसके साथ ही अच्छा ांतिवारुस और अंत स्पैम भी कंप्यूटर में इनस्टॉल कर के रखे।

बुद्धिमता का अभाव (Lack of Mind)

कम्प्यूटर में सोचने- समझने की क्षमता (understanding) नहीं होती अर्थात् सामान्य कम्प्यूटर की क्षमता सीमित होती है। यह कृत्रिम बुद्धि पर कार्य करता है। कम्प्यूटर की बुद्धिमत्ता का स्तर (IQ level) zero होता है।

 वायरस का खतरा (Immune to Virus)

कम्प्यूटर में सिस्टम में वायरस (Virus) का खतरा बना रहता है। वायरस कम्प्यूटर में रक्षित डाटा एवं सूचनाओं को Effect कर देता है अथवा नष्ट कर देता है। वायरस कम्प्यूटर सिस्टम की प्रोसेसिंग गति (Processing Speed) को भी प्रभावित करता है। वायरस के संक्रमण से बचने हेतु कम्प्यूटर में Antivirus का प्रयोग किया जाता है।

 विद्युत पर निर्भरता (Dependency on Electricity)

कम्प्यूटर सभी प्रकार के कार्यों हेतु विद्युत पर निर्भर रहता है। बिजली की आपूर्ति (Power Supply) के बिना कम्प्यूटर कोई कार्य नहीं कर सकता है।

Job Displacement:

नौकरी हटाने की समस्या से आशय कंप्यूटर और technology के आने के कारण लोगो का रोजगार से निकाले जाना। जिसका आजकल के समय में ज्यादातर लोग सामना कर रहे हैं। इसका मतलब है कि technology में development के आगमन के साथ, जो काम 10 लोगो से होता था अब कंप्यूटर के माध्यम से 1 वयक्ति के द्व्रारा आसानी और अधिक सटीकता से किया जा सकता है। , और इसका असर अधिकांश उद्योगों में दिखाई दे रहा है।

Social Isolation:

कंप्यूटर का आविष्कार तो पुरे world को नजदीक लाने के लिये किया गया था लेकिन लोगो ने इसका अत्यधिक उपयोग करके अपने सोशल एनवीरेमेंट से ही दुरी बना ली और वर्चुअल वर्ल्ड को ही अपनी दुनिया मान ली आज लोगो के बिच बढ़ी दुरी का कारण में कंप्यूटर और टेक्नॉलजी का बहुत बड़ा role है।

Environmental Impact:

कंप्यूटर में जो हार्डवेयर उसे होता है जब वो ख़राब हो जाता है तो उसके disposal के लिए सही विकल्प नहीं है, जब सही से disposal नहीं होगा तो वह एनवीरेमेंट को प्रभावित करता है। जिस से environment के साथ साथ लोगो के health पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है।

Addiction:

कंप्यूटर ने हमारे जीवन को आसान तो बना दिया है और इसके बिना हम अब अपने जीवन की कई चीजों को सोच भी नहीं सकते। लेकिन कई बार बिना समझदारी से कंप्यूटर का इस्तेमाल एक लत के रूप में बादल जाता है , जिसे हम कंप्यूटर लत के रूप में जानते हैं। कंप्यूटर लत के चलते, व्यक्ति अपने जीवन को खो देता है और कंप्यूटर के साथ ही अपना समय बिताने लगता है।

कंप्यूटर लत के कई कारण है जैसे
ऑनलाइन गेम्स: ऑनलाइन खेल और वीडियो गेम्स के खेलने की आदत एक मुख्य कारण हो सकती है। इनमें से कुछ खेल इतने रूचिकर होते हैं कि व्यक्ति उनमें खो जाता है।
सोशल मीडिया: सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर समय बिताने की आदत और बिना वजह रील देखते रहना आदि

Privacy Concerns:

हमारे आस-पास का डिजिटल युग हमारे जीवन को सरल और आसान बना दिया है, लेकिन इसके साथ ही हमारी गोपनीयता को भी बड़े खतरे का सामना करना पड़ रहा है। जब हम अपने स्मार्टफ़ोन, कंप्यूटर, और इंटरनेट का उपयोग करते हैं, तो हमारी व्यक्तिगत जानकारी अनजाने में दूसरों के हाथों में पहुंच जाती है। जैसे की डेटा चोरी यहाँ तक कि हमारी व्यक्तिगत जानकारी, जैसे कि पासवर्ड, बैंक खाता जानकारी, और ईमेल पता, को अनधिकृत रूप से चुराई जा सकती है। और उसका गलत उपयोग भी किया जा सकता है। सोशल मीडिया पर आपकी प्रोफाइल और शेयर्ड पोस्ट्स आपकी गोपनीयता को प्रभावित करते है।

आज हमने Disadvantage of computer in hindi में देखा तो इस से कंप्यूटर का उपयोग सिमित समय और उपयोगिता के अनुसार ही करना किये और अपने दैनिक जीवन में सक्रिय रहे।

Leave a Comment